Tuesday, January 31, 2023
varanasiमिशन कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी (Mission College of Pharmacy) में हुआ, ‘विश्व एड्स...

मिशन कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी (Mission College of Pharmacy) में हुआ, ‘विश्व एड्स दिवस’ पर जागरूकता अभियान का आयोजन

स्टूडेंट्स ने लिया एड्स से बचाव हेतु जागरूकता फ़ैलाने का संकल्प…


वाराणसी के भगतुआ स्थित मिशन कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी (Mission College of Pharmacy) में 34वें ‘विश्व एड्स दिवस’ पर सतर्कता एवं जागरूकता अभियान का अयोजन किया गया.जिसके अंतर्गत शहर के जाने माने वरिष्ट चिकित्सक एवं मिशन कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी के चेयरमैन डॉक्टर एस. पी. यादव ने संस्थान के स्टूडेंट्स को एच.आई.वी. एड्स बीमारी से जुडी विभिन्न जानकारियां प्रदान की एवं स्टूडेंट्स की इस बीमारी से सम्बंधित जिज्ञासाओं का भी वैज्ञानिक तथ्यों के साथ समाधान कराया.इसके अतिरिक्त उन्होंने संस्थान के स्टूडेंट्स को इस जागरूकता अभियान से अपने क्षेत्र एवं समाज के लोगो को जोड़ने का भी संकल्प दिलाया.

संस्थान के प्रिंसिपल डॉक्टर प्रशांत कुमार यादव ने बताया कि एड्स एक वायरस जनित रोग है |जो कि संक्रमित व्यक्ति का रक्त चढाने से अथवा संक्रमित व्यक्ति के प्रयोग किये गए इंजेक्शन के दुबारा प्रयोग से एवं असुरक्षित यौन सम्बन्धो से ही फैलता है | चुकी यह एक लाइलाज बिमारी है अतः ‘जानकारी ही बचाव है’.

इस जागरूकता अभियान कार्यक्रम के अंत में हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट श्रीमती स्वप्निल पाण्डेय ने यह बताया कि एंटी रेट्रोवायरल दवाओ के माध्यम से इस बिमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है, परन्तु पूर्ण इलाज अभी संभव नहीं है. अतः इस बीमारी की सही जानकारी ही, बचाव में सहायक हो सकती है.

इस जागरूकता कार्यक्रम में संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर श्री दीलिप सिंह, श्री सौरभ चन्द्र मिश्र,श्रीमती पूनम गुप्ता, श्री मनोज यादव असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीमती शोभा यादव, श्री प्रशांत कुमार,श्री दिबाज़ अहमद, श्री संदीप कुमार, श्री शुभम पाण्डेय एवं श्री धर्मेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे.

Awareness campaign organized on ‘World AIDS Day’ at Mission College of Pharmacy

spot_img
spot_img
जरूर पढ़े
Latest News

More Articles Like This

You cannot copy content of this page