15.3 C
New York

5 Best Youtube Features जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए !

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

- Advertisement -

5 Best Youtube Features : Hello दोस्तों कैसे है आप लोगों आशा करता हूं आप लोग मस्त होगे और Youtube से पैसे कमाने में वस्त होगे और हो क्यो नहीं हम Youtuber ने ही तो देश के GDP बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। भारत के Youtuber ने 10000 करोड़ रूपए की योगदान दिए है तो आज हम उसी Youtube के 5 Best Features के बारे में जानने वाले हैं जिसके मदद से YouTube ने 2023 में कमाल किया है। 

आज के इस लेख में मैंने आपको Best 5 Features Youtube के बारे में बताने जा रहे हैं जो 2023 में यूट्यूब ने अपने यूजर को दिए हैं। अगर आप भी Youtube Video Creators है या फिर Youtuber यूजर है तो यह लेख ज़रूर पढ़े।

5 Best Youtube Features

YouTube Short Monitizetion Update In India , भारत में शॉर्ट वीडियो मॉनिटाइजेशन 2022

यूट्यूब का सबसे बड़ा अपडेट यूट्यूब Short मोनेटाइजेशन को लेकर के हैं जब से शार्ट वीडियो एप्लीकेशन भारत में बंद हुए हैं तब से ही यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो फीचर्स आ गया था । YouTube Short से क्या पैसे कमा पाएंगे या बस शॉर्ट वीडियो देखते रहेंगे इसको लेकर काफी चर्चा का विषय बना हुआ था ।

Short Video से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में काफी चर्चाएं हुए तब Youtube ने Short Video Creators के लिए Short Found शुरू किया जिससे शॉर्ट क्रिएटर फंड ले सकते थे। उसके अब यूट्यूब 2022 में ही एक अपडेट जारी किया है जिसमें बताया है कि यूट्यूब शार्ट विडियो मोनेटाइज भी कर सकते हैं आप अपने यूट्यूब शॉर्ट के माध्यम से अपने Long Video को Monitization भी कर सकते है। YouTube Short Monitizetion Rules के बारे में जानने के लिए नीचे के लेख पढ़ सकते हैं।  

YouTube Short Video Section , यूट्यूब शॉर्ट वीडियो सेक्शन

जब अपने यूट्यूब चैनल के ऊपर शॉर्ट वीडियो और लंबी वीडियो को हम डालते थे तब दोनों वीडियो होम पेज पर दिखाई देते थे जिससे पेज एक अच्छा लुक नहीं देता था। जैसे की कोई आज Long Video अपलोड किए और फ़िर Short Video अपलोड किए तो सब एक में ही दिखता था जिससे यूजर को परेशानी होती थी। 

इसको यूट्यूब ने सही किया और Short Video सेक्शन अलग कर दिया अब जब किसी चैनल के पेज पर जायेगे तो अगर उस चैनल पर Short Video अपलोड रहेगा तो Short Video अलग दिखाए देगा। आप अपने VC Khabar के यूट्यूब चैनल पर Visit कर सकते है यह फीचर्स अब सभी को मिल गया है नही मिला है तो Youtube Update जरूर करें।

Without Subscriber Community Tab Enable Features, बिना सब्सक्राइर के कम्युनिटी फिचर्स,

पहले अपने युटुब चैनल पर Community Features लेने के लिए काफ़ी मेहनत करना पड़ता था । जब हमारे युटुब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर कंप्लीट हो जाते थे तब जाकर के यूट्यूब के द्वारा उस चैनल पर Community फीचर्स दिया जाता था जिसके माध्यम से Community Tab में विडियो शेयर, पोस्ट शेयर कर सकते थे।

अब यूट्यूब पर Community फीचर्स लेने के लिए आपको किसी भी सब्सक्राइबर की जरूरत नहीं होती है अब बिना सब्सक्राइबर के ही आपकी यूट्यूब चैनल पर Community Tab Enable हो जायेगा जहां पर आप अपनी फोटो वीडियो शेयर कर सकते हैं इसके साथ ही अब आप अपनी Community Tab के माध्यम में से पोल ( Poll )भी शेयर कर सकते हैं जिसमें आप इमेजेस का भी इस्तेमाल कर पाएंगे यह 2023 का बढ़िया फीचर्स था। 

  1. Sumsung Galaxy S23 ने मचाया तहलका जानिये कीमत और फीचर्स

कम Subscriber में लाइव सेशन करें

Live Together Features के माध्यम से जिन Youtube चैनल के ऊपर 500 सबस्क्राइबर या उससे कम के सब्सक्राइबर्स है तब भी Live Together Features का इस्तेमाल कर सकते है इस फीचर के सहायता से एक यूट्यूब चैनल दूसरे Youtube Channel के साथ Live हो सकता है। 

पहले किसी भी Youtube Channel पर उस यूट्यूब चैनल के Owener के अलावा कोई लाइव नही जुड़ सकता था लेकिन अब Live Together Features के सहायत से लाइव सेशन में किसी दूसरे यूट्यूब चैनल को ज्वाइन करा सकते है और उनके साथ बाते कर सकते है। क्या आपने इस फीचर्स का अब तक इस्तेमाल किया है किया है तो कमेंट करके जरूर बताइएगा। 

Youtube Thumbnail design & Change Subscribe Buttons, बदल गया यूट्यूब के सब्सक्राइब बटन

आपको यूट्यूब के लास्ट फीचर्स के बारे में बताता हूं इस फीचर्स में मैं आपको कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बताऊंगा जो यूट्यूब में 2022 में लांच की है । पहले यूट्यूब के ऊपर सब्सक्राइब का बटन रेड कलर में नजर आता था अब आपको यूट्यूब सब्सक्राइब का बटन Red नही बल्कि ब्लैक कलर में नजर आएंगे। इसके साथ ही यूट्यूब में लाइक्स बटन को भी चेंज कर दिया है जैसे ही आप लाइक्स पर क्लिक करेंगे लाइक बटन आपको कलरफुल देखने को मिलेगा। 

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

सम्बंधित ख़बरें

Ghazipur news: बिरनो तेज रफ्तार स्विफ्ट डिजायर ने मोटरसाईकिल सवार को मारी जबरदस्त टक्कर,हुई मौत

गाज़ीपुर।  बिरनो थाना क्षेत्र में पिरथीपुर गांव निवासी मगंलवार की सुबह सरसो का खेत देखकर मोटर साइकिल से घर लौट रहे अधेड़ को तेज...

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय