Saturday, January 28, 2023
उत्तर प्रदेशचंदौलीजिलाधिकारी संजीव सिंह ने निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों को लेकर की बैठक,दिए...

जिलाधिकारी संजीव सिंह ने निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों को लेकर की बैठक,दिए निर्देश

चन्दौली : जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों से संबंधित बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक को निदेर्शित करते हुये कहा कि इस जनपद में अन्य जनपदों से पशुओं का आवागमन न होने पाये इसका ध्यान देते हुये चौकसी रखें। सभी गौशालाओं में साफ-सफाई, चारा-पानी, ठंण्ड से बचने के लिए आवश्यक प्रबन्ध, नियमित जाॅच एवं दवाओं का समुचित प्रबन्ध रखा जाय। इसमें कहीं भी लापरवाही न हो। निराश्रित पशुओं को इच्छुक पशुपालकों को हैण्डओवर करें और उनको सरकार द्वारा दी जा रही भरण-पोषण के रूप में धनराशि भी प्रतिमाह भेजी जाय। जिलाधिकारी ने पशुचिकित्साधिकारी को आवश्यकतानुसार अतिरिक्त गौ शालाओं हेतु जमीन चिन्हित करवा लेनें के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि नामित पशुचिकित्सक प्रतिदिन गोेवंश स्थल का भ्रमण करते रहे कोई पशु ठंण्ड से बिमार न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। ठंण्ड के मौसम को देखते गो-आश्रय स्थल पर चाक-चैबंद व्यवस्था दुरूस्त रखा जाय कोई पशुओं की ठंण्ड से बिमार या मरने की सूचना न आये इसके लिए गम्भीरतापूर्वक अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करे, यदि किसी प्रकार की दिक्कत आये तो अपने उच्चाधिकारी को तत्काल अवगत कराये। जिलाधिकारी ने नेकनामपुर आश्रय स्थल में तार से बाउण्ड्री करने के निर्देश दिये। सभी पशुओं का टीकाकरण व जीयों टैगिंग शत-प्रतिशत करा लिये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पशु चिकित्सकों को प्रतिदिन आश्रय स्थल का विजिट करने के निर्देश दिये। पशुओं के लिए चारा पर्याप्त मात्रा में रखा जाय। साथ ही चारा के बजट की व्यवस्था के लिए पहले से ही डिमान्ड कर दिया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि कठौरी में चहारदीवारी बनवाने का कार्य किया जाय। वही नालियाॅ टूटी रहने की जानकारी पर फौरन ठीक करा लेने के निर्देश दिये। कांजी हाउस नौगढ़ में पानी एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अजितेन्द्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।

spot_img
spot_img
जरूर पढ़े
Latest News

More Articles Like This

You cannot copy content of this page