spot_img
22.1 C
New York
spot_img
spot_img

Ghazipur news: एक तरफ सूखा दूसरी तरफ बाढ़ का दंश झेल रहे किसान,चेतावनी बिन्दु पार कर खतरा बिंदु से उपर बह रही गंगा

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

spot_img
- Advertisement -



गाजीपुर। जिले में हुई अल्प वर्षा से जहां किसान अपनी फसलों की सिंचाई निजी माध्यमों से करते हुए किसी तरह धान की फसल को  बचाने में लगे हैं, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पहाड़ों पर हो रही तीव्र बरसात से गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ाव पर है।वर्तमान समय में उफनती गंगा नदी खतरे के निशान को पार कर गयी हैं और जलस्तर लगातार बढ़ने से गंगा के किनारे व तटवर्ती क्षेत्रों में बसे लोगों में अपना आशियाना डूबने की फिक्र लगी हुई है तो वहीं गंगा नदी के तटवर्ती क्षेत्रों के किसान अपनी खेती को डूबकर बर्बाद होते देखकर परेशान हैं। वहीं गोभी, मिर्चा सहित अन्य सब्जियों की खेती करने वाले किसानों के खेत पानी में डूब गये हैं और सारी सब्जियां गलकर नष्ट हो रही हैं। वहीं  गंगा के कटान से खेत भी गंगा में समाहित होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.पिछले सप्ताह 12 सितम्बर की शाम सात बजे जलस्तर 58.690 मीटर रहा और तबसे बढ़ाव लगातार जारी है। सोलह सितम्बर को सुबह पांच बजे गंगा का जलस्तर 63.350 मीटर तथा सात बजे जलस्तर 63.410 मीटर मापा गया।
बताते चलें कि जिले में गंगा नदी के बाढ़ की स्थिति का मापदंड निर्धारित है। जिले में सामान्य जलस्तर 59.906 मीटर, चेतावनी बिंदु (निम्न स्तर)  61.550 मीटर,  खतरा बिंदु (मध्य स्तर) 63.105 मीटर तथा  बाढ़ का उच्च स्तर 65.220  मीटर निर्धारित है.                                                                          
उल्लेखनीय है कि जिले में वर्ष 2019 में बाढ़ का उच्च जलस्तर 64.530 मीटर, वर्ष 2021 में बाढ़ का उच्च जलस्तर 64.680 मीटर तथा वर्ष 2022 बाढ़ का उच्च जलस्तर 64.390 मीटर रहा था।

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR
Previous article
Vc khabar रिपोर्ट नवीन राय                दो पुलिस कर्मियों के कंधो पर एक दर्जन गावों की सुरक्षा चन्दौली l धानापुर थाना क्षेत्र के कांधर पुर पुलिस चौकी एक हेड कास्टेबल और चौकी इंचार्ज के सहारे एक दर्जन गावों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है जहाँ फरियादीयों को पुलिस चौकी पर जाने पर अक्सर ताला लटका रहता है यही नहीं धानापुर थाना का अति संवेददन सील क्षेत्र है कांधर पुर से सटा गांव कवई पहाड़पुर गांव है जहाँ पशु तस्करो और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो चुकी है पुलिस की गाड़ियों पर तस्करो द्वारा हमला कर पुलिस जीप को ध्वत कर दिया गया था खड़ान गांव असवरिया गांव के बीच नहर की पुलिया पर अक्सर राहगीरों से छिनैती हुआ करती है ग्रामीण कन्हैया प्रसाद राजेश सिँह डब्लू सिँह राधेश्याम, संजय, मनोज यादव, धनंजय सिँह आदि ने पुलिस अधीक्षक का ध्यान आकृस्ट कराते हुए मांग किया है की सुरक्षा और न्याय के लिए पुलिस चौकी पर सिपाहियों की तादाद बढाई जाय जिससे ग्रामीणों व राहगीरों की सुरक्षा हो सके
Next article

सम्बंधित ख़बरें

Ghazipur news: गाजीपुर पत्रकार एसोसिएशन के पत्र का डीएम ने लिया संज्ञान

गाजीपुर। गाजीपुर पत्रकार एसोसिएशन ने जिलाधिकारी आर्यका अखौरी को एक पत्र देकर इस बात का निवेदन किया था कि ऐसे तथाकथित पत्रकारों पर कार्रवाई...

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय