spot_img
28.2 C
New York
spot_img
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

spot_img
- Advertisement -

विकास खण्ड स्तरीय एकदिवसीय गोष्टी एवं कृषि निवेश मेला का हुआ आयोजन



सेवराई। कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड स्तरीय एकदिवसीय गोष्टी कृषि निवेश मेला का आयोजन और राजकीय कृषि निवेश केंद्र भदौरा के प्रांगण में किया गया  गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी सिंह ने धान में कडुवा रोग लगने के कारण एवं रोकथाम मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं मिट्टी का नमूना लेने की सही विधि के बारे में बताया।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी सिंह एवं उन्नत कृषक रामनाथ सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की गई। डॉ जेपी सिंह ने किसानों को धान के विभिन्न प्रकार एवं उसके रोगों के रोकथाम के बारे में जानकारी दी। कहाकि आज सभी लोग रासायनिक खाद का उपयोग कर रहे हैं जो फसल के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। उन्होंने मौजूद सभी किसानों से जैविक खाद का प्रयोग करने की अपील की। विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉ मुकेश कुमार सिंह ने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना, इन सीटू योजना, एफपीओ (कृषक उत्पादक संगठन) फसल बीमा योजना, केसीसी आदि महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। कहा कि अगर किसी भी किसान का सम्मान निधि का पैसा नहीं आता है तो भूमि का अंकन करवाए एनपीसीआई आधार सीडिंग आदि कराकर वह अपना समस्त किस्त का सकते हैं। बीज गोदाम प्रभारी रविंद्र सिंह के द्वारा कृषि निवेश केंद्र भदौरा पर उपलब्ध धान की बी के विषय में बताया गया कहा कि किसानों को डायरेक्ट सब्सिडी काटकर किसान धान का बीज 50% अनुदान पर ले सकते हैं।
इस मौके पर कृषि विभाग की एडियो एजी डॉक्टर प्रभाकर पांडेय, सहायक विकास अधिकारी कृषि रक्षा हरि नारायण बिंद, जगदीश सिंह केशरी, एडियो पंचायत संजय शर्मा, सच्चिदानंद पांडेय, वीरेंद्र प्रताप सिंह, श्याम सुंदर सिंह, महात्तिम कुशवाहा, गोपाल सिंह, नंदू सिंह, अश्वनी तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR
Previous article
Next article
Vc khabar चन्दौली नवीन राय पत्रकार    लूँह और गर्मी से लगातार 15 दिनों में 11 की मौत  कस्बा में मचा ह्ड़कंप       कमालपुर कस्बा में पंद्रह दिनों में 11लोगों की मौत से गांव में ह्ड़कंप मचा हुआ हैं वहीं लोग आगे कयास लगा रहें हैं की अगली बारी किसकी बता दें की कमालपुर व नई बाजार में कुल मिलाकर स्त्री पुरुओ की मौत का आंकड़ा दर्जन के करीब पहुंच गया हैं अब तक मृत्यु के गाल में समाये ब्यक्तियो में दुलारी देवी 80 वर्ष प्यारेलाल जयसवाल उम्र 70 वर्षो राजन अग्रहरि 45 वर्ष मुन्ना अग्रहरि उम्र 55 वर्ष राम उग्रह राम 70 वर्ष झूरी राम उम्र 85 वर्ष सुगिया देवी 70वर्ष नसीम ड्राइवर उम्र 58,, नूर मोहम्मद 70 साल रजिया बेगम 65 सालधनपत्ति देबी उम्र 80 वर्ष ग्राम प्रधान सुदामा जायसवाल ने बताया की प्रकृति के प्रकोप से आये दिन कस्बे में लोगों की मौतें हों रही हैं जिससे गांव में भय क़ायम हों गया लोगो से अपील करते हुए कहा की ग्रामीण सुबह में आपने नित्य काम निपटा लें और धुप होते ही आपने को सुरक्षित जगहों में रहें वहीं बिजली विभाग के अधिकारियो को चेताया की बिजली कटौती हर हाल में रोके नहीं आंदोलन करने को बाध्य होना पड़ेगा

सम्बंधित ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय