Thursday, July 7, 2022
उत्तर प्रदेशचंदौलीकोविड-19(Covid-19) टीकाकरण अभियान की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कोविड-19(Covid-19) टीकाकरण अभियान की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कोविड-19(Covid-19) टीकाकरण अभियान : चिकित्सा अधिकारियों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को किया जा रहा प्रशिक्षित

चंदौली | जनपद में कोरोना के टीकाकरण के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक स्तर पर कोरोना टीकाकरण की व्यवस्थाओं और सुविधाओं को दुरुस्त करने में जुटा हुआ है । कोरोना का टीका लगाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। वैक्सीन के रख-रखाव के लिए कोल्ड चेन की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गयी है। सभी डीप फ्रीजर को ठीक करा दिया गया है। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार की जा चुकी है। अब सरकारी और निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, पैथोलॉजी सेंटर आदि के कुल 6734 स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है । जनपद में 5,552 सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 1181 निजी अस्पताल नर्सिंग होम, लैब एवं जांच केंद्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को पंजीकृत किया गया है, जिन्हे प्रथम चरण में वैक्सीन लगेगी ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के मिश्रा ने बताया कि कोविड-19 के वैक्सीन को ध्यान में रखते हुये प्रत्येक स्तर पर तैयारियाँ की जा रही हैं। वैक्सीन सुरक्षित रखने के लिए सीएमओ कार्यालय का कोल्ड चेन तैयार किया गया है। डीप फ्रीजर ठीक करा लिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की सूची तैयार की जा चुकी है और इसकी सूची के अनुसार ही टीके लगाए जाएंगे । कोरोना वायरस का टीका अगले माह आने की संभावनाएं हैं हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है। टीका लगाने के लिए ट्रेंड स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित किया जा रहा है ।
कोविड के नोडल अधिकारी डॉ डी के सिंह ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण के लिए जनपद में तैयारियां जोरों पर हैं । प्रशासनिक स्तर पर कोई कमी न रह जाए, इसके लिए जिले के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, समस्त बीपीएम व बीसीपीएम को कोविड-19 टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है | टीकाकरण के लिए सभी जानकारी एप में अपलोड करायी जाएंगी | एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद टीका संबधित सूचना रजिस्टर्ड मोबाइल पर जाएगी | पहला टीका के पश्चात दूसरे टीके की तिथि व स्थल की जानकारी उसके मोबाइल पर जाएगी | उन्होने बताया कि टीकाकरण स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की एक टीम गठित की जाएगी जिसमें एएनएम, एमओआईसी, पुलिस व सहयोगी की उपस्थिति रहेगी |

vc khabar live tv vckhabar
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This