Monday, November 28, 2022
उत्तर प्रदेशचंदौलीजिलाधिकारी संजीव सिंह ने मासिक समीक्षा बैठक में दिखाई सख्ती,अधिकारियों को दिये...

जिलाधिकारी संजीव सिंह ने मासिक समीक्षा बैठक में दिखाई सख्ती,अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश

चंदौली | जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है योजनाओं, परियोजनाओं के निर्माण में समय सीमा एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। अधिकारी कार्यो की नियमित मानीटरिंग कर अपेक्षित तेजी लाये।

पूरी क्षमता से नहरों में टेल तक पहुंचाए पानी

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि नहरों में टेल तक पानी पहॅुचाएं हेड से टेल तक भ्रमण कर पानी को पूरी क्षमता से चलाते रहे जब तक किसान भाइयों के गेहूॅ व अन्य फसल की सिंचाई पूरी तरह न हो जाय। साथ ही नहरें जहाॅ कही मरम्मत योग्य हो उसे भी करा लिया जाय ताकि कोई फसल नुकसान न होने पाये।

खबरों को सबसे पहले पढने और जानने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज़ एप्लीकेशन https://play.google.com/store/apps/details?id=mobi.androapp.vckhabar.c8498 साथ ही facebook पेज को भी लाइक करें https://www.facebook.com/vckhabar/

सड़कों के चौड़ीकरण एवं नवनिर्माण का कार्य प्रगति धीमी रहने पर नाराजगी

अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी एवं प्रान्तीय खण्ड में सड़कों के चौड़ीकरण एवं नवनिर्माण का कार्य प्रगति धीमी रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सड़क निर्माण योजनाओं को ससमय पूरा करने का कार्य करें, अच्छी एवं गुणवत्तापूर्ण सड़के बने यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है, विकास के लिए सड़क की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिस क्षेत्र में अच्छी बनती है, उस क्षेत्र का विकास तेजी से होता है। आवागमन की सुविधा के साथ-साथ यह आर्थिक विकास का मार्ग खोलता है। ऊपरगामी सेतुओं के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये कहा कि कार्य को समयावधि से पूर्ण करायें निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दियें।

आश्रय स्थल में रखे गये पशुओं की देखभाल व चारा-पानी उनके स्वास्थ्य एवं दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें

निराश्रित पशुओं का बेहतर देखभाल के लिए पशु आश्रय स्थल बना है आश्रय स्थल में निराश्रित पशुओं का संरक्षण अधिक से अधिक करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इसके लिए व्यापक अभियान चलायें चालू माह के दौरान जनपद में कम से कम पाॅच सौ और पशुओं को संरक्षित करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। कहा कोई भी छुट्टा या आवारा पशु सड़कों या अन्यत्र घूमते हुए नही दिखना चाहिए इसे सभी अधिशासी अधिकारी एवं संबंधित विभाग ध्यान दें। साथ ही आश्रय स्थल में रखे गये पशुओं की देखभाल व चारा-पानी उनके स्वास्थ्य एवं दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें, इसमें कोई भी लापरवाही न हो। अगले 2 दिन पशुचिकित्सक के साथ नोडल अधिकारी संयुक्त निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देख लें। जहाॅ कहीं कमिया हो उसे तत्काल ठीक करायें। चिकित्सकों को पशुओं का टीकाकरण समय से करा लेने के कड़े निर्देश दिये।

श्री सिंह ने बैठक के दौरान आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति फौरन करा लेने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। साथ ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत सभी पात्र लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड अनिवार्य रूप से बनवाये जाने के निर्देश दिये। साथ ही अन्य विभागों का सहयोग लेते हुए तेजी से गोल्डेन कार्य बनवाये जायॅ। निर्धारित डाटा फीड नही करने पर चिकित्सा विभाग के ए0आर0ओ0 एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये। सभी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रो में अपेक्षित दवाईयों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत लाभार्थियों को शत-प्रतिशत भुगतान कराने के निर्देश दिये। सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य लक्ष्य के सापेक्ष अत्यन्त धीमी रहने पर कड़ी फटकार लगाते हुये निर्माण कार्य में तेजी से कार्य कराने के निर्देश दिये। विद्यालयों का कायाकल्प का कार्य मानक के अनुसार तीव्र गति से करायें जाने के निर्देश के साथ अवशेष पंचायत भवनों के निर्माण कार्य को भी समय से पूरा कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये।

जनपद में निर्माणाधीन पेयजल योजनाओं के निर्धारित कार्यो को तत्परता से पूरा कराये। साथ ही हाउस कनेक्शन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। सभी नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर कूडा कलेक्शन एवं साफ-सफाई के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश अधिशासी अधिकारियों को दियें। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के अन्तर्गत अवशेष अवासों के निर्माण कार्य में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश परियोजना अधिकारी डूडा को दिये। सरकारी कोटे की बन्द दुकानों को नियमानुसार बहाल कराने की कार्यवाही तत्काल किये जाने के निर्देश दियें। वृद्धावस्था, दिव्यांगजन एवं निराश्रिम महिला पेंशन के लंबित आवेदन पत्रों की स्वीकृति की कार्यवाही अविलम्ब कराये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। अवशेष आंगनवाड़़ी केन्द्रों के निर्माण में तेजी से प्रगति लाते हुए कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, डीसी एनआरएलएम, डीसी मनरेगा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

join vc khabar
spot_img
  • vc khabar
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This

You cannot copy content of this page