Thursday, June 30, 2022
उत्तर प्रदेशचंदौलीजिलाधिकारी ने कर-करेत्तर व राजस्व कार्यो की समीक्षा हेतु की बैठक |अधिकारीयों...

जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर व राजस्व कार्यो की समीक्षा हेतु की बैठक |अधिकारीयों की गैर मौजूदगी पर जारी किया कारण बताओ नोटिस

लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली में तेजी लाये : जिलाधिकारी संजीव सिंह

आईजीआरएस पोर्टल पर लंम्बित शिकायतों का समय से करें निस्तारण : जिलाधिकारी संजीव सिंह

जिलाधिकारी संजीव सिंह
कलेक्ट्रेट सभागार : बैठक की तस्वीर

चन्दौली | जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान समस्त अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है सभी विभाग माह मार्च के अन्त तक लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करें| बैठक के दौरान अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी एवं एसडीओ वन विभाग द्वारा अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिश जारी करने के निर्देश दिये। व्यापार कर की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम रहने एवं सक्षम अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर पूरे स्टाफ का वेतन रोकने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारी व फील्ड स्तर के सभी अधिकारी कर्मचारी गंभीरता से अपने कार्यो का निर्वहन करें। कार्य को समय से निस्तारण करने की प्रवृत्ति लायें। किसी स्तर पर शिथिलता एवं लापरवाही न हो यह सुनिश्चित किया जाय। वाट-माप, श्रम विभाग, जिला पूर्ति, परिवहन विभाग का वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये शत-प्रतिशत वसूली पूरा करने के निर्देश दिये। आबकारी अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि विभाग का लक्ष्य पूरा करे, किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दास्त नही होगी। परिवहन विभाग के अधिकारी को वार्षिक वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। कहा कि ओवरलोड़ वाहनों की व्यापक धर-पकड़ कर, उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी द्वारा सहायक अभियन्ता विद्युत से पाॅच बड़े बकायेदारों के नाम नही बता पाने पर विभाग के कार्यशैली पर बेहद नाराजगी जाहिर करते हुए सुधार लाने के कड़े निर्देश के साथ ही अगली बैठक में पूरी तैयारी के साथ प्रतिभाग के निर्देश दिये। कहा कि आर0सी0 वसूली के नाम पर छोटे-छोटे उपभोक्ताओ से अनावश्यक परेशान नही करने की सख्त हिदायत दी। साथ ही सभी विभाग के अधिकारी से कहा कि 50 बड़े बकायेदारों की सूची तत्काल प्रस्तुत किया जाय।
बैठक में सभी तहसीलदार को निर्देशित करते हुये कहा कि 10-10 बड़े बकायेदारों की सूची बनाकर प्रस्तुत करे व नियमानुसार उसकी वसूली करायें जाने के निर्देश दिये। खनन विभाग की समीक्षा के दौरान ईट-भट्ठो, खनन आदि से लक्ष्य के सापेक्ष रायल्टी जमा कराने के निर्देश दिये कहा कि ओवरलोड़िंग पर सर्तक नजर रखकर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने कहा कि वादों के निस्तारण में तेजी लायें, अविवादित प्रकरणों को अविलम्ब निस्तारित करने के साथ ही 05 वर्ष से पुराने वादों को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल निस्तारण कराने के कड़े निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने राजस्व अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि वे अपने कोर्ट में नियमित रूप से बैठें एवं अधिक से अधिक मुकदमों की सुनवायी कर निस्तारण करायें। कृषि, आवास, मत्स्य, कुम्हारी कला आदि के भू-आवंटन के पट्टे अविलम्ब करा लेने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विगत दिनों नौगढ़ दौरे के दौरान रास्ते में नगर निकाय चकिया में नहर के किनारें पड़े कूड़े पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल समुचित कूड़ा निस्तारण करा लेनें के सख्त निर्देश दिये। कहा कि चिन्हित स्थल पर ही कूड़े का निस्तारण सुनिश्चित हो। उन्होनें वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में पंजीकृत आरा मशीनों की सूची उपलब्ध कराये एवं संबंधित उपजिलाधिकारी जाॅचकर अवैध चारा मशीनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। कार्य में शिथिलता बरतने एवं प्रर्वतन के कार्य में लापरवाही बरतने पर वन विभाग के अधिकारी को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि गुणवत्ता से भरपूर पौष्टिक फोर्टीफाइड चावल का वितरण एवं सामान्य जन में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये साथ ही अभी तक माह जनवरी का खाद्यान्न उठान नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताते हुये जिला पूर्ति अधिकारी एवं डिप्टी आरएमओ का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निदेर्शित करते हुये कहा कि क्रय केन्द्रों के माध्यम से अधिक से अधिक धान क्रय कराये व नियमित रूप से मिलों तक पहॅुचाने का कार्य करायें। धान खरीद में कही भी लापरवाही व शिकायत नही आनी चाहिए। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर लम्बित शिकायतों का निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत प्रत्येक दशा में निस्तारण कराये जाने का निर्देश दिया। कोई भी शिकायत डिफाल्ट श्रेणी में न आये इसका विशेष ध्यान रखा जाय और डिफाल्ट श्रेणी की शिकायतों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराये जाने के कड़े निर्देश दिये।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) अतुल कुमार, समस्त उपजिलाधिकारी व तहसीलदार एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This