Wednesday, November 30, 2022
उत्तर प्रदेशचंदौलीजनपद स्तरीय टास्क फोर्स एवियन एन्फ्लूएन्जा(Avian Influenza) बर्डफ्लू की हुई बैठक

जनपद स्तरीय टास्क फोर्स एवियन एन्फ्लूएन्जा(Avian Influenza) बर्डफ्लू की हुई बैठक

चन्दौली : जनपदीय स्तरीय टास्क फोर्स एवियन एन्फ्लूएन्जा (Avian Influenza)बर्डफ्लू की बैठक जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से जानकारी प्राप्त की जनपद में कितने पोल्ट्रीफार्म हैं, उनकी सख्त निगरानी की जाये। यदि कोई पक्षी में बर्डफ्लू के लक्षण पाये जाये तो उन पक्षियों की शीघ्र कलिंग करा दिया जाये। वर्ड फ्लू आर्थो मिक्सों वायरस द्वारा फैलता है जिसमें मुख्य रूप से पक्षियों को सांस लेने में परेशानी होती है । वायरस का संकमण मुर्गियों से मनुष्यों मे होता है जिसमें H5N1 स्ट्रेन मुख्य रूप से है ।
उन्होंने कहा कि जनपद में 09 ब्लॉकों में रैपिड रिस्पाम्ंस टीम का गठन किया गया है। आकस्मिक परिस्थितियों में यथा आवश्यकतानुसार उपयुक्त गठित टीमों को जनपद अन्तर्गत किसी भी ब्लॉकों में कहीं भी नियुक्त किया गया है। वन विभाग को निर्देशित करते हुये कहा कि प्रवासी पक्षियों की वन क्षेत्र तथा जलाशयों में सघन निगरानी रखी जाये तथा अचानक अधिक संख्या में पक्षियों की मृत्यू होने पर उसकी सूचना तत्काल मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करायी जाये। अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों व उनके उद्पाद के आवागमन विक्रय आदि पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगायेंगे तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में पड़ने वाले थानों एवं चौकियों को अलर्ट में रखा जाये ताकि वहां से आने वाले पोल्ट्री वाहनों को तत्काल रोक दिया जाये। लोक निर्माण विभाग समस्त मृत्य पक्षियों 01 कि0मी0 की परिधि में उनका गढ्ढे में दफन किये जाने हेतु जे0सी0बी0 मशीन एवं मजदूरों की व्यवस्था करायेंगे। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि बर्डफ्लू की पुष्टि होने पर संक्रमिक क्षेत्रों पर कार्यरत कुकुट पालक/कर्मचारी व पक्षियों को नष्ट करने हेतु गठित आर0आर0टी0 टीम जिसमें पशु पालन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी सम्मिलित होंगे उनकों 10 दिवस तक क्वारंटाइन रख कर उनका प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण कराने एवं उनका उपचार करेंगे। सिंचाई विभाग को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले जलाशयों बांधों में पक्षियों की आकस्मिक मृत्यू के विषय में निगरानी रखेंगे। सूचना विभाग को निर्देशित किया कि समय-समय पर प्रचार-प्रसार किया जाये तथा यह ध्यान दें कि मीडिया द्वारा भ्रामक खबरें प्रकाशित तथा प्रसारित न की जाये। अगर कहीं से भी कोई भी सूचना मिलती है तो तत्काल उस पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

संभावित लक्षण दिखने पर अपनाए टोल फ्री नंबर

डा0 विनोद कुमार पशुचिकित्साधिकारी सैयदराजा द्वारा वर्ड फ्लू पर विशेष जानकारी दी गयी जिसमें मुर्गी पालकों से अपील की गयी कि अपने फार्म पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को आने न दे साथ ही खुद भी अपने फार्म के बाहर आने के बाद अपने कपडें एवं जुते – चप्पल बदल के ही आये । यदि पक्षियों में किसी भी संक्रमण की सम्भावना लगे तो तुरन्त कन्ट्रोल नम्बर- 9792961830 पर सूचित करें । इस बिमारी में मुर्गियों में मुख्यतः चेहरे पर सुजन आना तथा कलगी पर नीला पड़ जाना मुख्यत है ।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण,
मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) अतुल कुमार,समस्त उप जिलाधिकारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, अधिशासी अभियंता सिचाई, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहित सम्बन्धित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

join vc khabar
spot_img
  • vc khabar
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This

You cannot copy content of this page