Wednesday, July 6, 2022
उत्तर प्रदेशजौनपुरशाहगंज में एस टीए फ ने की छापेमारी करोड़ों के ड्रग्स बरामद...

शाहगंज में एस टीए फ ने की छापेमारी करोड़ों के ड्रग्स बरामद |

Vckhabar
Vckhabar
www.vckhabar.in

तस्करी कर पूर्वाेत्तर राज्यों में भेजी जाने वाली लगभग 1.34 करोड़ रूपये मूल्य की फेन्साडिल सिरप (60,971 शीशी) जौनपुर के थाना क्षेत्र शाहगंज स्थित गोदाम से बरामद, अन्तप्र्रान्तीय तस्कर गिरोह के 06 सदस्य गिरफ्तार।

जौनपुर |दिनाॅंक 18.01.2021 को एस0टी0एफ0, उ0प्र0 को तस्करी कर पूर्वाेत्तर राज्यों में भेजी जाने वाले 1.34 करोड़ रूपये की फेन्साडिल सिरप (60,971 शीशी) थाना क्षेत्र शाहगंज, जनपद-जौनपुर स्थित गोदाम से दो ट्रकों सहित बरामद करते हुये अंतरप्रांतीय तस्कर गिरोह के 06 सदस्यों को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

विगत काफी समय से सूचना प्राप्त हो रही थी कि अंतरप्रांतीय गिरोहों द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से मादक पदार्थों एवं दवाओं की तस्करी कर पूर्वाेत्तर राज्यों में भेजा जा रहा है, जहाॅं इन दवाओं का सेवन नशा करने के लिये किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में एसटीएफ उ0प्र0 के विभिन्न टीमों/इकाईयों को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देषित किया गया था। उक्त निर्देशों के क्रम में एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई वाराणसी द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

अभिसूचना संकलन के दौरान पता चला था कि एक गिरोह द्वारा जनपद जौनपुर के शाहगंज में किसी स्थान पर गोदाम बनाकर फेन्साडिल सिरप को अवैध रूप से लाकर रखा जाता है और उसे पूर्वोत्तर राज्यों एवं अन्य जगहों पर भेजा जाता है। उक्त अभिसूचना पर एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई वाराणसी की एक टीम निरीक्षक श्री अनिल सिंह के नेतृत्व में एन0सी0बी0 लखनऊ से सम्पर्क करते हुये उनको साथ लेकर धरातलीय सत्यापन कर रही कि विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ कि जनपद जौनपुर के कस्बा शाहगंज में मुहल्ला गोशाला फैजाबाद रोड स्थित कुंज बिहारी यादव के मकान में भारी मात्रा में अवैध रूप से फेन्साडिल सिरप तस्करी के लिये रखा गया है और इसे दो ट्रकों में लोड किया जा रहा है, जो पूर्वाेत्तर राज्यो में भेजा जायेगा, यदि शीघ्रता की जाये तो पकड़ा जा सकता है। इस सूचना पर एसटीएफ टीम मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर पहॅुचकर घेराबन्दी की गयी तो पाया गया कि कुंज बिहारी यादव के मकान में रखे गये फेन्साडिल सिरप के पैकेटों को दोनों ट्रकों में तस्करों द्वारा लोड किया जा रहा था, जिससे संबंधित कोई कागजात इनके पास नहीं था। मौके से उपरोक्त अभियुक्तों की गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार अभियुक्तों से विस्तृत पूछताछ करने पर इनके द्वारा बताया गया कि फेन्साडिल सिरप कफ सिरप के रूप में उपयोग किया जाता है। फेन्साडिल में कोडिन नामक केमिकल पाया जाता है, जिसे एक साथ अधिक मात्रा में लेने पर नशा होता है। बिहार, प0 बंगाल एवं पूर्वाेत्तर राज्यों में नशा करने वाले लोग इसका प्रयोग नशीले पदार्थ के रूप में करते हैं और यह सिरप वहाॅं पर ऊॅचे दामों पर बिकता। उक्त बरामद फेन्साडिल सिरप को तस्करी करने वाले गिरोह के सरगना अवनीश सिंह उर्फ छोटू, मतलूब एवं संतोष तिवारी द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड के विभिन्न जनपदों से तस्करी के माध्यम से मंगाकर कुंज बिहारी यादव के मकान में रखा जाता था। हम लोग इन लोगों के अधीनस्थ रहकर कार्य करते हैं। गिरफ्तार चन्दन कुमार गुप्ता स्थानीय स्तर पर सारी व्यवस्था देखता है। यह फेन्साडिल सिरप चावल की बोरियों के बीच छिपाकर मालदा (प0 बंगाल) भेजा जा रहा था, वहाॅं पहुंचने के बाद गिरोह के अवनीश सिंह उर्फ छोटू, मतलूब एवं संतोष तिवारी बताते कि यह सिरप किसको देना है।

*गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः-*
*——————————-*
1- चन्दन कुमार गुप्ता पुत्र राजकुमार गुप्ता, नि0 भादी फैजाबाद रोड थाना शाहगंज, जौनपुर।
2- जितेन्द्र प्रजापति पुत्र अहिवरन प्रजापति, नि0 महरूपुर, थाना गौराबादशाहपुर, जौनपुर।
3- बृजेश सिंह पुत्र श्यामजनम सिंह नि0 तरसण्ड थाना गौराबादशाहपुर, जनपद जौनपुर।
4- जय सिंह पुत्र राधेश्याम सिंह नि0 लोहता, थाना सरायख्वाजा, जनपद जौनपुर।
5- जाहिद पुत्र सद्दीक नि0 सालाहेडी, थाना नूहू जनपद नूहू (हरियाणा)
6- आमीन खान पुत्र राजू नि0 बड़कालीमुद्दीन थाना रोजका, जनपद नूहू (हरियाणा)

*बरामदगीः*
*=======*
1- 60,971 शीशी फेन्साडिल सिरप (बाजार मूल्य लगभग 1.34 करोड़ रूपये)।
2- 02 अदद ट्रक
3- 04 अदद मोबाइल फोन।

*गिरफ्तारी/बरामदगी का समय/स्थान*
*========================*
दिनांक 18-01-2021 गौषाला फैजाबाद रोड स्थित कुञ्ज बिहारी यादव का मकान, कस्बा व थाना-शाहगंज, जनपद जौनपुर।

गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना शाहगंज, जनपद जौनपुर में दाखिल करके एनसीबी केस नं0 04/2021 धारा-8/22/29 एनडीपीएस एक्ट पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही एनसीबी द्वारा की जा रही है।

जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This