Wednesday, December 7, 2022
उत्तर प्रदेशचंदौलीआज और कल लगेगा कोविड-19 का टीका 14 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

आज और कल लगेगा कोविड-19 का टीका 14 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

चंदौली | जिले मे कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चलाया जा रहा है जिसमें चरणबद्ध तरीके से लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के मिश्रा ने बताया कि पंजीकृत समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है कि वह टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएँ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी / एनएचएम डाॅ आर बी शरण डॉ ने बताया कि 28 जनवरी को जिले में 14 केंद्रों पर 20 सत्र आयोजित किए जाएंगे । इस दौरान जनपद के 2500 लोग प्रतिरक्षित किए जाएंगे । वहीं 29 जनवरी को 14 केंद्रों पर 20 सत्र आयोजित किए जाएंगे । इस दौरान जनपद के 2500 लोग प्रतिरक्षित किए जाएंगे।
उन्होने कहा कि कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोग टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचे, क्योंकि टीका की एक शीशी से 10 लोगों को डोज़ होती है। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होने स्पष्ट कि कोविड–19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का गंभीर प्रभाव नहीं छोड़ता है। उन्होने बताया कि कोरोना का टीका लगने के बाद यदि तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मितली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर असर कर रहा है।

जिला महिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ भूपेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि 16 जनवरी व 22 जनवरी को हुए टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने टीका लगवाया था। सभी ने पुरे दिन काम भी किए । वह पूरी तरह से स्वथ्य है।उन्हें कोई परेशानी नही हुई। प्रतिदिन अस्पताल आ रहे है ,सब कुछ पहले जैसा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रशासन / कोविड नोडल अधिकारी डाॅ डी के सिंह ने बताया कि उन्हें 22 जनवरी को कोविड का टीका लगा था। कोई परेशानी नहीं हुई । लगातार अस्पताल जा रहे हैं और अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है, सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का सभी लोग लाभ उठाएं और टीकाकरण अवश्य कराएं।वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, टीकाकरण अवश्य कराएं।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी-

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकार देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को तत्काल जानकारी दें। या जिला कोविड-19 कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर बने हेल्प-लाइन नंबर 05412260738,05142260230 प्रदेश हेल्प लाइन नंबर पर सम्पर्क करें।

join vc khabar
spot_img
spot_img
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This

You cannot copy content of this page