Wednesday, December 7, 2022
टॉप न्यूज़यूपी में पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची का इंतजार खत्म,देखे जिलेवार...

यूपी में पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची का इंतजार खत्म,देखे जिलेवार आरक्षण सूची

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची का लोगो को बेसब्री से इंतज़ार था तमाम अटकलों के बाद कई जिलो की सूचि आ चुकी तो वही कई जिलो की आनी बाकी है | सूबे में कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित से सामान्य हो जाएगी, इस पर से पर्दा जल्द ही उठ जाएगा. यूपी के 75 जिलों के लिए आरक्षण की सूची तैयार है, जिसे ब्लॉक स्तर पर जारी किया जाएगी. इसके बाद बता चल चल सकेगा कि महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटें कितनी हैं.

सूबे के जिला पंचायत अध्यक्ष पद को छोड़कर बाकी सभी पांच सीटों के लिए आरक्षण की सूची जारी की जाएगी. ये पद हैं- जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान. पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची जारी होने के बाद आरक्षण से लेकर 8 मार्च तक आपत्तियां स्वीकार की जाएंगी. 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी, जो फाइनल सूची होगी. इसके बाद इसी आरक्षण के आधार पर चुनाव होंगे.

बता दें कि यूपी में 3051 पदों पर जिला पंचायत सदस्यों के, 826 पदों पर ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 पदों पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 पदों पर ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पदों पर ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव होने हैं. पंचायत की इन सभी सीटों के लिए आरक्षण की सूची 2 मार्च को जारी होने वाली पहली लिस्ट है और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में ना के बराबर बदलाव होने की संभावना है|

जैसे जैसे जिलेवार  अपडेट मिलती है वैसे ही लिस्ट डाउनलोड करने का आप्शन मिल जाएगा | 

देखे लिस्ट –

DOWNLOAD MIRJAPUR LIST 1 DOWNLOAD MIRJAPUR LIST 2 DOWNLOAD UP BLOCK PRAMUKH लिस्ट

 

BALIYA (बलिया )

 

 

 

 

join vc khabar
spot_img
spot_img
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This

You cannot copy content of this page