vc khabar logo
टॉप न्यूज़पंचायत चुनाव(Panchayat Election): जाने ! कितना खर्च कर सकते हैं प्रधान और...

पंचायत चुनाव(Panchayat Election): जाने ! कितना खर्च कर सकते हैं प्रधान और जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी

Vckhabar
Vckhabar
www.vckhabar.in

पंचायत चुनाव(Panchayat Election): भदोही। जैसा की इस समय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर गाव में गरम माहौल बना हुआ है प्रत्याशियो की होड़ लगी है जहाँ जैसी सीट है वहाँ वैसे एक दूसरे को काटने में लगे हुए है। बताते चलें की निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र की फीस, जमानत राशि और चुनाव प्रचार राशि निर्धारित कर दी है। जिला पंचायत सदस्य के लिए 1.50 लाख और प्रधान पद के प्रत्याशी अधिकतम 75 हजार रुपये चुनाव प्रचार संग चुनाव संबंधी कार्यों में खर्च कर सकेंगे।

इनके लिए नामांकन पत्रों की फीस भी निर्धारित की गई है। जमानत राशि को लेकर इस बार व्यवस्था की गई है कि अगर कोई प्रत्याशी कोषागार में जमानत राशि जमा नहीं कर पाता है तो वह नामांकन के समय रिटर्निंग अफसर को जमानत राशि जमा कर सकेगा।

जिले में 26 जिला पंचायत, 546 ग्राम प्रधान, 661 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 6800 ग्राम पंचायत सदस्य के आरक्षण की अतिम सूची जारी होने के बाद दावेदार मैदान में उतर चुके हैं। खुद को संभावित प्रत्याशी बताते हुए जनता को अपनी ओर करने में जुट गए हैं। इधर, प्रशासन भी पूरी तैयारी में है। अप्रैल के तीसरे या चौथे सप्ताह में जिले में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है। प्रशासन से लेकर निर्वाचन विभाग तैयारी को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचस्थानीय डीएस शुक्ला ने बताया कि अगर कोई प्रत्याशी किसी भी समस्या के चलते कोषागार में जमानत राशि जमा नहीं करा पाता है तो नामांकन के समय रिटर्निंग अफसर को जमानत राशि जमा करने की व्यवस्था रहेगी। निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र की फीस, जमानत राशि और चुनाव प्रसार राशि निर्धारित कर दी है। इसमें जिला स्तर पर कोई भी फेरबदल नहीं होगा।

जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This