कोविड मरीजों के सर्वे में लापरवाही पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सदर पर भड़के कमिश्नर, कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

0
118

चन्दौली:- 11 मई, 2021 कोरोना महामारी पर प्रभावी नियंत्रण व उसके रोकथाम की तैयारियों के दृष्टिगत मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने आज जनपद का दौरा किया। मंडलायुक्त ने सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट में स्थापित इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण कर जनपद के आलाधिकारियों के साथ बैठक ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेंटर में मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान आने वाली फोन कॉलो एवं होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को की जाने वाली कालों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली कॉलो पर मरीज की स्थिति के अनुसार तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।

कोविड मरीजों का हो समुचित ईलाज, न हो लापरवाही -मंडलायुक्त

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को फोन कर प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए व निर्धारित दवाओं के सेवन की सलाह देते रहें। निजी चिकित्सक या मेडिकल स्टोर से दवा लेने वाले कोविड मरीजों को अपेक्षित दवाएं ही दी जा रही है, यह भी सुनिश्चित हो। मंडलायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना लक्षण युक्त मरीजों के सर्वे में तेजी लाने के साथ ही व्यापक टेस्टिंग कराई जाए। उन्होंने लक्षण युक्त व्यक्तियों को तत्काल दवा की किट का वितरण कराने के निर्देश दिए। लक्षण युक्त एवं होम आइसोलेशन मरीजों में तत्काल ऑक्सीजन लेवल की जांच के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पल्स ऑक्सीमीटर खरीदे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की अगली लहर की संभावना को देखते हुए अभी से सभी आवश्यक प्रबंध एवं तैयारियां पूर्ण रखें। मंडलायुक्त ने वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से कराने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए।

संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते मंडलायुक्त

तत्पश्चात मंडलायुक्त ने ग्राम सभा जसूरी का दौरा कर वहां कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु कराई जा रहे साफ-सफाई एवं दवा वितरण की स्थिति की जानकारी ली व लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि यदि किसी को खांसी बुखार आदि की शिकायत हो तत्काल अपनी जांच करवाएं व स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही दवाइयों का सेवन करें। इस दौरान ग्राम सभा में लक्षण युक्त मरीजों के सर्वे में लापरवाही पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सदर को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्यवाही की चेतावनी दी। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए समुचित मानिटरिंग किए जाने के कड़े निर्देश दिए। कहा कि व्यापक सर्वे कर लक्षण युक्त मरीजों की टेस्टिंग कराकर तत्काल आवश्यकतानुसार उनका समुचित इलाज सुनिश्चित किया जाए।

इसके पूर्व कलेक्ट्रेट में रामनगर इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन द्वारा 1200 कोविड मेडिसिन की किट मंडलायुक्त की उपस्थिति में जिलाधिकारी चंदौली को समर्पित किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी बीपी द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट राम्या रामराज, जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रह्मचारी दुबे एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here