Friday, July 1, 2022
उत्तर प्रदेशएसपी समेत सभी आला अधिकारियों एवं कर्मियों ने किया योगाभ्यास

एसपी समेत सभी आला अधिकारियों एवं कर्मियों ने किया योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
।। करें योग, रहे निरोग ।।   

आज सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

मिर्जापुर | योग दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक मिर्जापुर अपर पुलिस अधीक्षक नगर ऑपरेशन समस्त क्षेत्र आदि गण तथा जनपद के समस्त स्थानों चौकियों एवं पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों द्वारा योग किया गया क्विट संक्रमण के दृष्टिगत खुद की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है

यही कारण है कि योग से शांति व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए जनपद के सभी थानों चौकियों पर समस्त पुलिस कर्मियों द्वारा योग के विभिन्न आसनों को किया गया एवं सभी ने योग करके ये संदेश भी दिया कि हमारे ऋषियों-मुनियों ने योग के लिए ‘समत्वम योग उच्यते’ ये परिभाषा दी है. उन्होंने सुख-दुख में समान रहने, संयम को एक तरह से योग का पैरामीटर बनाया था. आज इस वैश्विक त्रासदी में योग ने इसे साबित करके दिखाया है. कोरोना के इन डेढ़ वर्षों में भारत समेत कितने ही देशों ने बड़े संकट का सामना किया है।

दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस उनका सदियों पुराना पर्व नहीं है. इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में, लोग इसे आसानी से भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे, लेकिन इसके विपरीत लोगों में योग का उत्साह और बढ़ा है. योग से प्रेम बढ़ा है. पिछले डेढ़ सालों में दुनिया के कोने-कोने तक लाखों नए योग साधक बने हैं. योग का जो पहला पर्याय संयम और अनुशासन को कहा गया है, सब उसे अपने जीवन में उतारने का प्रयास भी कर रहे हैं।

जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This