Thursday, July 7, 2022
उत्तर प्रदेशसीमित परिवार के उद्देश्य से मनाया गया ‘खुशहाल परिवार दिवस’

सीमित परिवार के उद्देश्य से मनाया गया ‘खुशहाल परिवार दिवस’

कोरोना काल में महिलाओं को परिवार नियोजन साधनों के लिए किया गया जागरूक

स्वस्थ परिवार की ज़िम्मेदारी महिलाओं को है निभानी- सीएमओ वी पी द्विवेदी


चन्दौली – 22 जून 2021
स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनाये जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन सोमवार को किया गया। कोरोना के कम होते प्रभाव को देखते हुए विभाग धीरे – धीरे सभी योजनाओं का लाभ सामुदायिक के आखिरी लोगों तक पहुंचाने के लिए फिर से जुट गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ वी पी द्विवेदी ने कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना और परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका तय करने के उद्देश्य खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है और व्यापक प्रचार प्रसार से जन समुदाय को जागरूक किया जाता है ।

सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस पर लाभ देने के उद्देश से शहरी व ग्रामीण सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर परिवार नियोजन संबंधी गतिविधियों एवं जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी डॉ एस के सिंह ने बताया कि जिले में माला 199, आईयूसीडी 119 ,पीपीआईयूसीडी 17 ,छाया 239,अन्तरा 225, महिला नसबन्दी 32 के साथ महिलाओं को सुविधा दी गई ,साथ ही 2117 कंडोम वितरण की गई | कोरोना काल में परिवार नियोजन की गतिविधियों से महिलाओं के मानसिक व शरारिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है जिसकी प्रमुखता देखते हुए परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व सुविधा दी गई । इसके तहत जनपद के ब्लॉक स्तरीय समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उपकेन्द्रो पर आयोजन किया गया ।

परिवार नियोजन के लिए मुख्यता तीन प्रमुख उद्देश के तहत चिन्हित उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाएं, साथ ही नवविवाहिता दंपति व उन योग्य दंपत्ति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें सेवा प्रदान कराना। शहरी एवं ग्रामीण समुदाय में इन महिलाओं को चिन्हित आशा कार्यकर्ता द्वारा केंद्र तक लाया गया। उनकी काउंसिलिंग कर साधनों की जानकारी दी गयी, खुशहाल परिवार आयोजन के लिए महिलाओं की अहम भूमिका है जिसके लिए साधनों का महत्व के साथ बास्केट ऑफ़ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कर सेवाएं दी गयी। इस दौरान परिवार नियोजन संबंधी गतिविधियों एवं जागरूकता कार्यक्रमों सहित निःशुल्क सेवाएँ दी गयी है|
आयोजन में महिलाओं को कोरोना के नियमों की जानकारी दी गयी, हाथों की सफाई, खाना बनाते समय बर्तन व सब्जी को साफ से धोने के बाद ही प्रयोग करें। मास्क का इस्तेमाल, मानव दूरी के महत्व की जानकारी दी गई | इसके साथ ही केंद्र पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ सेवाएं दी गयी |

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चकिया सेवा प्राप्त पुनम ने कहा बहुत अच्छी सुविधा है हम महिलाओं के लिए । कोई दिक्कत नहीं हुआ है। अब शहर जाने की जरुरत नहीं है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चकिया से सेवा प्राप्त कर चुकी शहनाज बानो ने कहा कि बहुत सारी जानकारी मिल जाती है हम महिलों के स्वास्थ्य संबंधी। सारी जानकारी देने व जांच के बाद सुविधा दी गई बहुत खुश हूँ।

vc khabar live tv vckhabar
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This