Wednesday, August 17, 2022
ब्रेकिंगडाक विभाग आयोजित करेगा अन्तर्राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन, 5 हजार...

डाक विभाग आयोजित करेगा अन्तर्राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन, 5 हजार से 50 हजार रूपये तक का पुरस्कार

जलवायु संकट पर कार्यवाही हेतु किसी प्रभावशाली व्यक्ति को लिखना होगा पत्र

राष्ट्रीय स्तर का सर्वश्रेष्ठ पत्र स्विटजरलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के पास आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में होगा शामिल

भारतीय डाक विभाग द्वारा ‘यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन अंतर्राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता-2022’ का आयोजन युवाओं के लिए किया जा रहा है, जिसमें 9 से 15 साल के युवा भाग ले सकते हैं। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस प्रतियोगिता में “किसी प्रभावशाली व्यक्ति को पत्र लिखिए जिसमें यह स्पष्ट किया गया हो कि उन्हें जलवायु संकट पर क्यों और कैसे कार्यवाही करनी चाहिए” विषय पर हिंदी या अंग्रेजी में अधिकतम 800 शब्दों में पत्र लिखना होगा। इसका आयोजन सभी जनपदों में 13 मार्च को किया जायेगा और फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 6 मार्च, 2022 है। वाराणसी परिक्षेत्र के अधीन वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, चंदौली और भदोही जिलों में भी इसका आयोजन किया जायेगा।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग युवाओं में पत्र लेखन की रूचि पैदा करने और सामान्य ज्ञान सहित पूरे विश्व में जलवायु संकट के विषय में जागरूकता फैलाने तथा उनके विचार व्यक्त करने का एक प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। इच्छुक प्रतिभागी संबंधित मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक को दो प्रतियों में आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक आवेदक अपने प्रथम पन्ने पर अपना तीन पासपोर्ट साइज़ फोटो तथा दूसरे फॉर्म में अपना पूरा ब्यौरा जिसमें प्रतियोगिता का नाम, आवेदक का नाम, पिता या अभिभावक का नाम, पूरा पता, स्कूल का नाम, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर इत्यादि अंकित करना होगा। आयु प्रमाण के लिए आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल परिचयपत्र की छाया प्रति के साथ आवेदन में संलग्न करना होगा।

यदि विभिन्न स्कूलों-कालेजों के प्रधानाचार्य चाहें तो उक्त प्रतियोगिता डाक विभाग से मिलकर अपने स्तर पर भी स्वतंत्र रूप से करा सकते हैं। विस्तृत जानकारी हेतु वाराणसी व चंदौली में 8840453142, वाराणसी व भदोही में 9354387341, जौनपुर में 9920395526, गाजीपुर में 7275600106 और बलिया में 6202921716 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि क्षेत्रीय स्तर से तीन श्रेष्ठ प्रविष्ठियों को परिमंडल स्तर पर भेजा जाएगा। परिमंडल स्तर पर पूरे प्रदेश से श्रेष्ठ तीन प्रतियोगियों को क्रमशः ₹ 25,000, ₹10,000 व ₹ 5,000 का प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रमाण पत्र के साथ दिया जायेगा। वहाँ से श्रेष्ठ तीन प्रविष्ठियों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मिलित करने हेतु डाक निदेशालय, नई दिल्ली भेजा जायेगा।

राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ तीन प्रतियोगियों को क्रमशः ₹ 50,000, ₹ 25,000 व ₹ 10,000 का प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रमाण पत्र के साथ दिया जायेगा। राष्ट्रीय स्तर के श्रेष्ठ पत्र लेखन को स्विटजरलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के पास आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजा जायेगा।

spot_img
vc khabar live tv vckhabar
spot_img
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This