Tuesday, July 5, 2022
उत्तर प्रदेशPrem Prakash Meena IAS:धाकड़ अफसर की कहानी

Prem Prakash Meena IAS:धाकड़ अफसर की कहानी

Success Story of Prem Prakash Meena:​​तरक्कियों की दौड़ में उसी का जोर चल गया, बना के रास्ता जो भीड़ से निकल गया। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे यूपी के तेज-तर्रार IAS अधिकारीयों में से एक प्रेमप्रकाश मीणा की।

प्रेम प्रकाश मीणा इस वक्त उत्तरप्रदेश के चन्दौली जनपद के चकिया में जॉइंट मजिस्ट्रेट(Joint Magistrate) के पद पर अपनी सेवा दे रहे है.यहां के बच्चे बच्चे के मुह पर इस ज्वलन्त व कार्य के प्रति निष्ठावान अधिकारी का नाम है.

भारी भरकम पैकेज वाली जॉब को ठुकरा देश सेवा के जज्बे को किया अख्तियार

आज के दौर का हर युवा अमूमन यही चाहता है कि पढ़ाई के बाद उसे अच्छी जॉब के साथ करोड़ो का पैकेज मिले मगर कुछ ऐसे भी ही जो भारी भरकम पैकेज वाली जॉब को ठुकरा देश सेवा के जज्बे को अख्तियार कर अपने कार्य का लोहा मनवा रहे है.
जी हां ऐसी ही कहानी प्रेमप्रकाश मीणा(Prem Prakash Meena) की है जो कि राजस्थान राज्य के अलवर जनपद के निवासी हैं.
​पीपी मीणा(pp meena)जयपुर से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने अपनी एम-टेक की पढ़ाई आईआईटी मुंबई से की हैं. उन्होंने करीब एक दशक तक विभिन्न देशों में अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस कम्पनियों में नौकरी की.

प्रथम प्रयास में यूपीएससी​ (UPSC)​ की परीक्षा ​(Exam) ​में सफलता हासिल

2015 में वे भारत वापस लौटे और आईएएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी शुरू की. उन्होंने अपने प्रथम प्रयास में यूपीएससी​ (UPSC)​ की परीक्षा ​(Exam) ​में सफलता हासिल की.

उन्हें अपने प्रथम प्रयास में मिली रैंक के हिसाब से इनकम टैक्स ऑफिसर की नौकरी मिली. लेकिन कुछ और कर दिखाने के जज्बे के चलते उन्होंने दूसरा प्रयास किया, कहते है न घायल तो यहां हर परिंदा है. मगर जो फिर से उड़ सका वहीं जिंदा है.. बस फिर क्या इस बार की परीक्षा में उन्होंने 102 वीं रैंक प्राप्त की. जिसके बाद उन्हें उत्तर प्रदेश कैडर आवंटित हुआ.

हाथरस में मिली पहली तैनाती

उन्होंने बस्ती तहसील में एक प्रोबेशनर के तौर पर अपनी ट्रैनिंग पूरी की. जिसके बाद उनकी तैनाती हाथरस जिले में जॉइंट मजिस्ट्रेट ​(Joint Magistrate) ​के तौर पर हुई. जहां उनके कार्य के प्रति ईमानदारी, निष्ठा और तत्काल समस्या के समाधान करने को लेकर वह सबके प्रिय बन गए.

गांव-गांव जाकर धड़ाधड़ फैसले सुनाने के लिए जाने जाते है पीपी मीणा

प्रेम प्रकाश मीणा​ ​(Prem Prakash Meena) समस्याओं का हल करने के लिए न्याय आपके द्वार अभियान की शुरुआत की थी. जिसके तहत वह मौके पर जाते हैं और स्थलीय निरीक्षण कर मामले को निस्तारित करते हैं. जिसके चलते वह लोगों की नजरों में मसीहा की तरह हैं. सोशल मीडिया पर भी वह काफी एक्टिव रहते हैं. युवाओं के साथ विभिन्न जानकारियां साझा करते हैं. वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए कुछ वीडियोज बनाकर साझा करते हैं. इसमें वह कई अहम मुद्दों पर चर्चा करते हैं, जिन्हें सिविल सर्विस एग्जाम में पूछा जा सकता है. मीणा कहते हैं कि युवाओं को कुछ पाने के लिए टाइम को मैनेज करना आना चाहिए.

आये दिन अतिक्रमणकारियों के कब्जे पर चलते है बुल्डोजर

प्रेम प्रकाश मीणा​(Prem Prakash Meena) की गिनती न्यायप्रिय और त्वरित एक्शन लेने वाले अधिकारियों में की जाती है इनके बारे में यह भी कहा जाता है की ये जहाँ भी रहते है वहा का मानचित्र दिमाग मे बैठाकर चलते है इनके आगे किसी भी अतिक्रमणकारी की तनिक नही चलती मामले में दोषी पाए जाने पर तुरंत इनका बुल्डोजर चल जाता है साथ ही वैधानिक प्रक्रिया के तहत उसके खिलाफ उचित कार्यवाही भी की जाती है.

Also Read:सस्‍ते लोन के चक्‍कर में न गवां दें अपनी जमा पूंजी,200 करोड़ ठगने वाले गाजियाबाद में गिरफ्तार

ias success story,pp meena,prem prakash meena,sdm prem prakash meena,ias prem prakash meena,prem prakash meena ias,prem prakash meena hathras,ias officer prem prakash meena,up ias officer prem prakash meena,pem prakash meena,dr. prem prakash meena,who is prem prakash meena,prem prakash meena i.a.s,prem prakash meena ias victory,prem prakash meena success story,prem prakash meena ias interview,prem prakash meena ias news today,chakia sdm,chakia joint magistrate premprakash meena

जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This