Wednesday, August 17, 2022
उत्तर प्रदेशGhazipurगाजीपुर। युवा ग्राम प्रधान ने बनवा दी स्वच्छता एक्सप्रेस, सार्वजनिक शौचालय को...

गाजीपुर। युवा ग्राम प्रधान ने बनवा दी स्वच्छता एक्सप्रेस, सार्वजनिक शौचालय को दिया ट्रेन के डिब्बे जैसा दुश्य,बना चर्चा का विषय

गाजीपुर। स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने एवं शौचालयों के प्रति लोगों की अवधारणा बदलने के मकसद से गाजीपुर जिले के एक ग्राम प्रधान ने अनूठी पहल की है, जो आज पूरे जनपद में चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं प्रशासनिक अफसरों ने भी तारीफ की है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद क्षेत्र के राजापुर गांव की। जहां के ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन के डिब्बे जैसा बनवा दिया, जो लोगों के बीच आज आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दूर से देखने पर ऐसा मालूम होता है कि कोई ट्रेन की बोगी गांव में आकर खड़ी हो।
यह भी पढ़े :आजमगढ़ उपचुनाव:जनता को भा गयी थी दिनेशलाल यादव निरहुआ की यह बात,लगा दि मुहर
इतना ही नहीं, ट्रेन के डिब्बे की शक्ल वाले शौचालय को “स्वच्छता एक्सप्रेस” का नाम भी दिया गया है।इस बारे में ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कुछ ऐसा करने का मन में बिचार आया, जिससे लोग आकर्षित हो। इसी को मकसद बनाकर हमने लगभग दो लाख की लागत से सार्वजनिक शौचालय का निर्माण ट्रेन के डिब्बे जैसा करवाया।
यूं तो हर गांव हर कस्बे में सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण होता रहा है, लेकिन एक विशेष रंग रूप दिए जाने की वजह से आज हमारे गांव का शौचालय दूर-दूर तक ख्याति पा रहा है। उन्होंने बताया कि केवल शक्ल सूरत ही विशेष नहीं बनाई गई है बल्कि इसके अंदर शौचालय संबंधित बेहतरीन संसाधन उपलब्ध भी कराए गए हैं और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है।
यह भी पढ़े :चंदौली का इतिहास : नही जानते तो अवश्य पढ़े
स्थानीय ग्रामीण शुभम राय ने बताया कि सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन का लुक दिए जाने से लोगों के अंदर शौचालय को लेकर बनी अवधारणा को तोड़ने का अवसर मिला है। गांव के लोग अब शौचालय जाना न कह, शौचालय एक्सप्रेस पर सवार होना कहना पसंद कर रहे हैं।
ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने बताया कि अपने इस नए लुक वाले शौचालय और नवनिर्मित पंचायत भवन की फोटो प्रशासनिक ग्रुप में डाली तो मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बधाई भी दी गई और इसे एक अनुकरणीय पहल बताया।
ghazipur news,gram pradhan ghazipur,swachhchhta express,ghazipur news today,गाजीपुर न्यूज़ टुडे,गाजीपुर समाचार ,सार्वजनिक शौचालय

spot_img
vc khabar live tv vckhabar
spot_img
जरूर पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This