spot_img
23.8 C
New York
spot_img

गांव के जागरूकता से हुआँ मां काली मंदिर का नवनिर्माण लोगो में दिखा उत्साह

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

spot_img
- Advertisement -

गांव के जागरूकता से हुआँ मां काली मंदिर का नवनिर्माण लोगो में दिखा उत्साह किसी गांव की पहचान उस गांव के सार्वजनिक स्थल से होती जिस गांव का सार्वजनिक स्थल सुदृढ़ नही होता है उस गांव की पहचान निर्जीव होती हैं इस प्रकार की सोच रखने वाले ग्राम सभा पिपरी के ग्राम भैंसा खुर्द गांव मे जागरूकता देखने को मिला और उसका असर मां काली मंदिर का नवनिर्माण हुआ।

धर्म और संस्कृति भारतीय सभ्यता की महत्वपूर्ण पहचान हैं। हमारा देश एक ऐसा देश है जहां हर कोने पर मंदिर और मस्जिदों का अपार नंबर हैं। हिन्दू धर्म की सबसे प्रसिद्ध देवी मां काली के मंदिरों में लोगो का गहरा विश्वास होता है। इस प्रकार से लोगो में माँ काली के प्रति श्रद्धा और विश्वाश से पिपरी ग्राम सभा के ग्राम भैसा खुर्द में माँ काली मंदिर नवनिर्माण किया गया है

ma kali mandir navnirman gram sabha bhainsa pipari
गांव के जागरूकता से हुआँ मां काली मंदिर का नवनिर्माण लोगो में दिखा उत्साह

मां काली मंदिर का नवनिर्माण लोगो में दिखा उत्साह

नवनिर्माण शब्द का अर्थ होता है “नए रूप में पुनः निर्माण करना”। इसका मतलब होता है कि किसी चीज को पुराने नुकसानदायक होने या बिगड़े हुए होने पर नए ताजगी से बनाना। इसी तरह भैंसा खुर्द ग्राम में लोगो ने अपनी संस्कृति और सभ्यता बचने की निरंतर प्रयास जारी है और माँ काली मंदिर का नवनिर्माण किया गया। मंदिर के नवनिर्माण वक्त के साथ बदलते समय और हर परिस्थितियों में इसे सुंदर, सुरक्षित और आधुनिक बनाने की दृष्टीकोण से किया गया है गया है।

ma kali mandir bhainsa khurd pipari chandauli

सबसे पहले माँ काली मंदिर के भवन का नवनिर्माण करने का मार्गदर्शक श्री राधेश्याम जी के नेतृत्व में शुरू हुआ जो की हमेशा गांव के प्रति नए विकाश की सोच रखते है। बीते 25 जून 2023 रविवार को लोगो ने माँ काली मंदिर के नवनिर्माण का माँ काली पूजन कलश यात्रा निकाला गया जिसमे लोगो का जागरूकता और अपने गांव के विकास के रूप में लोगो ने कड़ी धुप में कलश यात्रा में हिस्सेदारी लिया।

कलस यात्रा को बाबा दुःखहरण नाथ के मंदिर तक जाकर पूजन करने के बाद पुरे गांव में धूम धाम से कलश यात्रा को सफल बनाया गया उसके बाद रात में कीर्तन जागरण किया गया और सुबह सम्पूर्ण पूजन के बाद माँ काली मंदिर के नवनिर्माण में कलस स्थापित किया गया कलश स्थापित के दौरान प्रशांत राय , प्रवीण राय , पिंटू राय ,विजय राय , सोनू राय व सौरभ राय ” बाबा ” ( समाजसेवी ) ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहे की ” किसी गांव की पहचान उस गांव के सार्वजनिक स्थल से होती जिस गांव का सार्वजनिक स्थल सुदृढ़ नही होता है उस गांव की पहचान निर्जीव होती हैं ” गांव के समस्त सम्मानित जनता उपस्थित रहे।

Also Read : Ghazipur News : IGRS के निस्तारण में पूरे गाजीपुर में प्रथम स्थान पर यह थाना…एसपी ने दिया प्रशस्ति पत्र

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

सम्बंधित ख़बरें

Ghazipur news: मरदह ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने पर तीन पुलिसकर्मियों  को एसपी ने किया लाइन हाजिर

*गाजीपुर जिले के और भी थाने हैं नवागत पुलिस अधीक्षक ईराज राजा के निशाने पर,जल्द होगी अगली कार्यवाही_गाजीपुर: नवागत पुलिस अधीक्षक ईराज राजा ने...

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय