11.8 C
New York

Voter Card Update 2023: वोटर आईडी कार्ड फ़ोटो पसन्द नहीं है तो मोबाइल से जानिए बदलने का तरीका

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

- Advertisement -

Voter Card Update 2023: वोटर आईडी कार्ड फ़ोटो पसन्द नहीं है तो मोबाइल से जानिए बदलने का तरीका आज किस लेख में जानेंगे कि वोटर आईडी कार्ड की पुरानी फोटो को हम कैसे बदल सकते हैं यानी कि वोटर आईडी कार्ड फ़ोटो कैसे बदलें? अगर आपकी भी वोटर आईडी कार्ड पर पुरानी फोटो है और अब आप उस फोटो को देखते देखते बोर हो चुके हैं और आपको पुरानी फोटो पसंद नहीं है तो अब अपने मोबाइल फोन के माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन अपने वोटर आईडी कार्ड के फोटो को बदल सकते हैं।  

आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आपके वोटर आईडी कार्ड पर आपकी बहुत ही पुरानी फोटो लगी होगी जो देखने में खराब धुंधलापन भी नजर आती होगी । वोटर आईडी कार्ड के पुराने फोटो से आप आप छुटकारा पा सकते हैं और उसके जगह पर एक नई फोटो को लगा सकते हैं सरकार ने वोटर आईडी कार्ड को अपडेट करने के आदेश जारी कर दिया है । आप अपने पुराने से पुराने वोटर आईडी कार्ड में अपने नए फोटो को लगा सकते हैं। 

Voter Card Update 2023 वोटर कार्ड फ़ोटो कैसे बदलें 2023 

वोटर आईडी कार्ड में अपने फोटो को बदलने के लिए आपको सबसे पहले एनएसबीपी की पर पोर्टल पर जाना होगा जिसके माध्यम से आप अपने वोटर आईडी कार्ड के पुराने फोटो को बदल करके नई फोटो को अपडेट कर पाएंगे । वोटर आईडी कार्ड फोटो चेंज करने के लिए आपकों  जितने भी स्टेप्स है नीचे आपको Step By Step बताता हूं जिन्हें आप फॉलो करके अपने वोटर आईडी कार्ड में फोटो बदलने का तरीका क्या हैं? समझ और कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाए। आपको होमपेज के ऊपर एक विकल्प वोटर पोर्टल Voter Portal का विकल्प देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें। 
  • अगर आप इस पोर्टल पर पहली बार आए हैं तो आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आप अपने वोटर आईडी कार्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • अब आपको क्रिएट न्यू अकाउंट Create New Account विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना मोबाइल नंबर  डालना है और Get OTP पर क्लिक कीजिए अब आपको एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा और ओटीपी को डाल करके सबमिट करेंगे। 
  • राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के लिए अब आप एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं जैसे – abcd@1234  इस प्रकार से बनाएं।

वोटर आईडी कार्ड में फ़ोटो कैसे चेंज करें? 

आप अपने राष्ट्रीय मतदाता सेवा आयोग पोर्टल पर पहले भी Login किए हैं तो आपको यहां से लेख में आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि आपकों नई लॉगिन करने की जरूरत है तो इन स्टेप को फॉलो करें। 

  • अपने Voter ID Card में कुछ भी अपडेट करने से पहले आपको अपने प्रोफाइल को अपडेट करना होगा। 
  • वोटर कार्ड इंफोरेमशन अपडेट करने के लिए Name, Sir Name, State और निचे Male & Female  Select करेंगे सबमिट करेंगे। 
  • उसके बाद आपको Correction Voter Card का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक कीजिए और निचे पेज Let’s Start पर क्लिक करेंगे। 
  • अब वोटर कार्ड का नम्बर डालेंगे Fatch डिटेल्स पर क्लिक करेंगे जिससे आपका वोटर कार्ड Details दिखाई देगा सही से अपना वोटर कार्ड डिटेल्स चेक करें और निचे Save & Countinue पर क्लिक कीजिए। 
  • अब आपको कई विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें पूछा जाएगा कि Voter Card में क्या करना चाहते हैं तो आपको करेक्शन के लिए दुसरे विकल्प को सिलेक्ट करेगे। 
  • उसके बाद आपकों मोबाइल नंबर एंटर करे एक ओटीपी जाएगा उसको एंटर करे जिससे आपका मोबाइल नंबर वोटर कार्ड से Verifiy हो जायेगा।
  • Voter ID Card में क्या बदलाव करना चाहते हैं कई विकल्प देखने को मिलेगा इसमें से Photograph पर क्लिक कीजिए। 
  • अब आपके पास आधार कार्ड हैं की पूछा जायेगा हैं तो Yes I Have Aadhar Card पर क्लिक कीजिए।
  • वही निचे आपको फ़ोटो अपलोड करने का विकल्प देखने को मिलेगा Photograph पर क्लिक करेंगे तो आपको फ़ोटो की साइज क्या होना चाहिए दिखाए देगा उसके अनुसार फोटो अपलोड करें।
  • उसके बाद नया पेज मिलेगा उस पर नाम और जगह फील करके Save & Countinue पर क्लिक कीजिए। 

अब भारत सरकार के द्वारा जो फॉर्म भरा जाता है जो करेक्शन आईडी फॉर्म होता है आ जायेगा उसमे आपकों सभी Details दिखाई देगा अपने Details को चेक करें और सही है तो निचे Submit पर क्लिक कीजिए अब आपका फॉर्म सक्सेज हो चूका है और आपका वोटर कार्ड में फ़ोटो अपडेट कर दिया जाएगा। उसी पेज पर एक Refrence Id नंबर मिलेगे उसे कॉपी करें अपने Voter ID Correction स्टेटस उस नंबर से देख सकते है। 

आप भी अपने वोटर कार्ड में से पुरानी फ़ोटो के जगह नई फ़ोटो अपडेट करना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से आसनी से कर सकते है। मैं आशा करता हूं कि आपकों यह जानकारी पसन्द आया होगा। आप इस लेख को शेयर करें और आपका कोई सवाल है तो पूछ सकते है। 

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

सम्बंधित ख़बरें

Ghazipur news: बिरनो तेज रफ्तार स्विफ्ट डिजायर ने मोटरसाईकिल सवार को मारी जबरदस्त टक्कर,हुई मौत

गाज़ीपुर।  बिरनो थाना क्षेत्र में पिरथीपुर गांव निवासी मगंलवार की सुबह सरसो का खेत देखकर मोटर साइकिल से घर लौट रहे अधेड़ को तेज...

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय