spot_img
23.9 C
New York
spot_img

Chandauli News : Jal Jeevan Mission रथ को हरी झंडी दिखाकर ब्लाक प्रमुख ने किया रवाना

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

spot_img
- Advertisement -
  • एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

शहाबगंज(Chandauli News)।राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन नमामि गंगे(Mission Namami Gange) तथा ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के हर घर जल योजना अंतर्गत गुरुवार को प्रमुख कक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। वही जल जीवन मिशन(Jal Jeevan Mission) रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।रथ खिलची,खखड़ा, बरियारपुर व रोहाखी गांव में पहुंचकर जल की स्वच्छता के बाबत जागरूक किया।

जल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण : ब्लॉक प्रमुख गीता देवी

कार्यशाला में ब्लॉक प्रमुख गीता देवी(Block Head Geeta Devi) ने कहा कि जल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है बिना जल के जीवन संभव नहीं है । यूनिसेफ प्रतिनिधि विष्णु प्रताप ने कहा कि जल जीवन मिशन में स्वच्छता एक महत्वपूर्ण कारक है जिसके माध्यम से गांव के आम जनमानस को पानी से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है। वही पानी के प्रदुषित होने के कारण दर्जनों बीमारी से लोग ग्रसीत हो जाते है।

50 लाख से अधिक लोग जल जनित बीमारियों से मौत के मुंह में समा जाते हैं : वरिष्ठ ट्रेनर नीलेश पाठक

वरिष्ठ ट्रेनर नीलेश पाठक ने दूषित जल से होने वाली बीमारियों के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि हर साल लाखों की संख्या में बच्चों की मौत डायरिया जैसी जल जनित बीमारियों से होती है वही एक करोड़ से अधिक लोग कैंसर जैसी बीमारी से प्रभावित होते है, साथ ही 2 करोड़ से अधिक लोग त्वचा रोग जैसी बीमारियों से प्रभावित होते है। 50 लाख से अधिक लोग जल जनित बीमारियों से मौत के मुंह में समा जाते हैं, ऐसे में स्वच्छ पेयजल की महत्ता बढ़ जाती है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत मिलने वाला जल हर तरीके से स्वच्छ एवं सुरक्षित है जिस तरीके से हम पानी का दोहन कर रहे हैं आने वाले समय में भारत के भी कई शहर दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर की तरह हो जाएंगे ।

Must Read : Chandauli News : रात के अँधेरे में चोरी के वास्ते घर की छत पर चढ़ा चोर,घटना CCTV में कैद

समाजसेवी राम सूचित दुबे ने कहा कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है फिर भी हम जिस तरीके से इसका दुरुपयोग कर रहे हैं आने वाले भविष्य के लिए बहुत बड़ा खतरा है। कार्यक्रम में ब्लाक कर्मी, प्रधान , आंगनबाड़ी,आशा तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य उपस्थित रहे।

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

सम्बंधित ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय