11.4 C
New York

Pm Kisan Saman Nidhi Yojna : किसानों को जल्द मिलेगा ₹2000 की धनराशि करिए यह काम ! 

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

- Advertisement -

Pm Kisan Saman Nidhi Yojna को लेकर किसानो के कई सवाल हो रहे हैं कि पीएम किसान 14वीं किस्त कब आयेगा नई अपडेट क्या है तो इसी को देखते हुए आपको पीएम किसान 14वीं  किस्त कब मिलेगी सरकार का नया गाइडलाइन पीएम किसान को लेकर जो जारी किया गया है इसके बारे में भी जानकारी आपको मिलने वाला है तो चलिए आपको बताते हैं पीएम किसान 14वीं किस्त कब आयेगा? इसको किन किन लोगो को मिलेगा। बहुत से लोगो को पीएम किसान वीं नही मिला है तो उनको क्या करना होगा।

सरकार के द्वारा Pm Kisan नई बेनिफिसियरी लिस्ट जारी किया है यानि की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त केन्द्र सरकार द्वारा पीएम किसान लाभार्थी का ₹2000 की आर्थिक सहायता भेज दिया गया हैं।  केन्द्र सरकार ने 13वीं किस्त 27 फ़रवरी को देश के 8 करोड किसानों के खातों में कुल 16,800 करोड रूपये भेजे हैं। आपको भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 13वीं किस्त की आर्थिक सहायता ₹2000 की मिल गया होगा। 

Pm Kisan Saman Nidhi Yojna
Pm Kisan Saman Nidhi Yojna

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक सफल केंद्र सरकार योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को लगातार बेनिफिट्स मिलता आ रहा हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना जुलाई और अगस्त में 14वीं किस्त मिलने की संभावना है। जिससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने पर भी खेती कर सकते है। 

पीएम किसान 14वीं किस्त के लिए Kyc कैसे करें? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बहुत से ऐसे किसान है जो फेक डॉक्यूमेंट से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे लेकिन उन किसान की पहचान कर दिया गया है और जल्द ही Refound करने के लिए लिस्ट जारी किया जायेगा। इसी वजह से केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी को शुरू किया गया।

अब जो भी रजिस्ट्रेशन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में उन सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ईकेवाईसी करना जरूरी है तभी उनको आने वाले किस्तों का लाभ मिल पाएगा जिन भी लोगों ने पीएम किसान सम्मन निधि योजना का 13 मई किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी को पूरा किया है उनको तेरहवीं किस्त का लाभ मिल गया होगा।

तो आने वाले नए किस्तों का लाभ लेने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी करना आपको जरूरी है ईकेवाईसी आप अपने घर बैठे मोबाइल नंबर से भी कर सकते हैं और किसी भी ऑनलाइन  सेंटर पर भी जाकर के भी कर सकते हैं

पीएम किसान अपना Benificiary स्टेट्स कैसे देखें? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का बेनिफिट स्टेटस अगर आप अपने मोबाइल फोन से देखना चाहते हैं तो नीचे की कोशिश स्टेप को ध्यान से पढ़ें इसे आप अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अकाउंट की सभी डिटेल्स देख पाएंगे अगर आपको pm-kisan की तरह में किस्त नहीं मिला है तो किस कारण नहीं मिला है उसके क्या अपडेट है सब कुछ आप अपने स्टेटस में देख पाएंगे। 

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर जाएं।
  • फार्मर कॉर्नर में आपको एक ऑप्शन Benificiari Status का देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कीजिए ।
  • उसके बाद किसान का आधार कार्ड नंबर या Registration नंबर डाल देना है।
  • उसके नीचे आपको Get डाटा का विकल्प दिखने को मिलेगा इस पर क्लिक कीजिए आपका पीएम किसान स्टेट्स देखने को मिलेगा।

आप को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हर एक छोटी बड़ी खबर के लिए आप हमारे मोबाइल ऐप VC Khabar को डाउनलोड किजिए। 

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

सम्बंधित ख़बरें

Ghazipur news: पांच वर्ष तक केवल कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटते रह गए सांसद अफजाल अंसारी- चंचल

गाजीपुर। अमृत भारत स्‍टेशन योजना के तहत गाजीपुर सिटी रेलवे स्‍टेशन के सौंदर्यीकरण कार्य को पीएम मोदी द्वारा लाइव उद्घाटन के कार्यक्रम में एमएलसी...

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय