spot_img
20.3 C
New York
spot_img

Ghazipur news: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा पर मरीजों तीमारदारों को मिल रही सुविधाओं एवं अन्य जानकारियां ली

WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

Published:

spot_img
- Advertisement -

कायाकल्प क्वालिटी इंश्योरेंस के तहत दो सदस्य टीम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा का किया भौतिक निरीक्षण



सेवराई। कायाकल्प क्वालिटी इंश्योरेंस प्रोग्राम के अंतर्गत पहुंची दो सदस्य टीम के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया एवं इसकी आख्या रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत हुए इस निरीक्षण कार्यक्रम के लिए डॉक्टर मिथिलेश रस्तोगी एवं डॉक्टर रोहित ने भौतिक निरीक्षण किया एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा पर मरीजों तीमारदारों को मिल रही सुविधाओं एवं अन्य जानकारियां ली।

इस दौरान उन्होंने पूरे अस्पताल के हाइजीन साफ सफाई व्यवस्था एवं मरीज को दी जाने वाली सर्विस को चेक लिस्ट के अनुसार परखा। राज्य से नामित दो सदस्य टीमों के द्वारा चेक लिस्ट को फुलफिल करके शासन को सौंप दिया गया है बताया कि अगर इसमें 70% से अधिक का स्कोर सामुदायिक स्वास्थ्य द्वारा को मिलता है तो शासन स्तर से अतिरिक्त धनराशि बतौर प्रोत्साहन दी जाएगी।

गौरतलब हो कि कायाकल्प योजना के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा का मरम्मत कार्य कराया गया था। जिसमें टूटे हुए फर्नीचर दीवारों एवं साफ सफाई के साथ-साथ रंग रोगन भी किया गया। बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि केंद्र पर मौजूद सुविधाओं में सुधार की जा सके और आने वाले मरीज चिकित्सा कर्मचारी आदि भी अपने कार्य स्थल पर सुरक्षित रूप से अपनी सेवा दे सकें।

निरीक्षण करने आई टीम ने बताया कि अस्पताल के निकले जैव अवशिष्ट को एकत्र करने के लिए चार बकेट के द्वारा अलग-अलग कचरो को अलग-अलग इकट्ठा किया जाता है ताकि उसका सही निस्तारण किया जा सके और उसे किसी प्रकार के संक्रामक रोग अथवा वायरस न फैल सके। निरीक्षण के दौरान टीम ने पैथोलॉजी सेंटर, डिलीवरी कक्ष, दवा वितरण कक्ष, स्टोर रूम, पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, जनरल वार्ड, पेयजल सिस्टम शौचालय आदि की जांच पड़ताल की।

निरीक्षण टीम में शामिल हॉस्पिटल मैनेजर मऊ के डॉक्टर मिथिलेश एवं जिला कंसलटेंट भदोही के डॉक्टर रोहित ने बताया कि केंद्र का निरीक्षण कर आख्या रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी जहां से 60 से 70 दिनों के बाद इसका रिजल्ट आना है। 70% से बेहतर परफॉर्मेंस करने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को शासन स्तर से सम्मानित किया जाएगा।

इस मौके पर प्रभारी जी का अधिकारी डॉक्टर धनंजय आनंद, डॉक्टर हारून, फार्मासिस्ट सुरेंद्र यादव, अवध नारायण यादव, अमित गुप्ता, मुकेश सिंह, रोहित पिंटू गुप्ता आदि सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहे।

- Advertisement -
WHATSAPP CHANNEL JOIN BUTTON VC KHABAR

सम्बंधित ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रिय