Home शिक्षा ट्रेनिंग छोड़ कर लौट रहे युवा, हुआ Agniveer Yojana से मोहभंग

ट्रेनिंग छोड़ कर लौट रहे युवा, हुआ Agniveer Yojana से मोहभंग

0
ट्रेनिंग छोड़ कर लौट रहे युवा, हुआ Agniveer Yojana से मोहभंग

Agniveer Yojana : केंद्र सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना अग्निवीर जिसके माध्यम से सेना में जवान के पोस्ट पर युवाओं की भर्ती जो 4 साल के लिए की जा रही थी उसके दुष्परिणाम आने शुरू हो गए हैं।
बताया जा रहा है चयन के बाद ट्रेनिंग करने वाले अग्निवीरों ने अलग-अलग कारण बताकर ट्रेनिंग बीच में छोड़ दिया है।

भारतीय सेना की अग्निपथ स्कीम के तहत जल्द ही अग्निवीर अलग-अलग यूनिट में शामिल हो जाएंगे. पहले बैच की ट्रेनिंग खत्म हो चुकी है और दूसरे बैच की ट्रेनिंग शुरू हो गई है. अगले महीने पहला बैच भारतीय सेना में शामिल हो जाएगा. हालांकि, ट्रेनिंग के दौरान ही कई युवा बीच में चले गए हैं. अलग-अलग वजहों का हवाला देकर सेना को अलविदा कहने वाले युवाओं पर अब कार्रवाई भी हो सकती है और उनसे ट्रेनिंग में खर्च हुई रकम भी वसूली जाएगी।

कितने युवाओं ने छोड़ी ट्रेनिंग।

अभी तक अग्निवीर के फर्स्ट बैच से कुल 50 से ज्यादा जवानों ने ट्रेनिंग बीच में छोड़ दी है जिसके लिए उन्होंने अलग-अलग कारण बताया है।

Also Read : Instagram Followers Tips Trick – Instagram पर इन तरीके से बढ़ा सकते है फॉलोअर्स जानिए कमाल के तरीके

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अपनी बहुप्रतीक्षित योजना अग्निवीर पिछले वर्ष शुरू की थी जिसके माध्यम से तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती 4 साल के लिए की जा रही है और उनमें से 25% जवानों को परमानेंट किया जाएगा बाकी 75% जमाने को 4 साल की सेवा के बाद रिटायर कर दिया जाएगा।

हुआ था बहुत विवाद

जब केंद्र सरकार ने अग्निवीर स्कीम लागू की थी तब देश के युवाओं ने इसका विरोध किया था और साथ-साथ विपक्षी दलों ने भी इसे सेना की नींव पर चोट माना था।

अब देखना यह है कि केंद्र सरकार युवाओं के अग्निवीर से मोहभंग को रोकने के लिए क्या क्या प्रयास करते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here